Friday, October 18, 2024
HomeINDIACM Yogi Instructions: पुलिस देखे, सड़क खोदकर पंडाल न बनाए जाएं...कानफोड़ू और...

CM Yogi Instructions: पुलिस देखे, सड़क खोदकर पंडाल न बनाए जाएं…कानफोड़ू और फूहड़ गाने ना लगाएँ

CM Yogi Instructions: पुलिस देखे, सड़क खोदकर पंडाल न बनाए जाएं…कानफोड़ू और फूहड़ गाने ना लगाएँमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नवरात्र से लेकर छठ पर्व तक के त्योहारों के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि पिछले वर्षों में हुए छोटे-बड़े घटनाओं का विश्लेषण कर ऐसी व्यवस्था बनाएं जिससे कोई अप्रिय घटना न हो। उन्होंने जोर देकर कहा कि हर स्तर पर, बीट सिपाही से लेकर जोन और मंडल तक के अधिकारी फील्ड में सक्रिय रहकर इस दिशा में प्रयास करें।

मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए डीएम और पुलिस कप्तानों के साथ कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक में सीएम योगी ने कहा कि सभी दुर्गा पूजा कमेटियों के साथ संवाद करें। यह सुनिश्चित करें कि सड़क खोदकर पंडाल न बनाए जाएं और यातायात प्रभावित न हो।

साथ ही, मूर्तियों की ऊंचाई सीमित रखने और पंडालों में अग्निसुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम करने पर भी ध्यान दें। उन्होंने कहा कि पूजा स्थलों पर कोई ऐसा कार्य न हो जिससे किसी की धार्मिक भावनाएं आहत हों, और फूहड़ या कानफोड़ू संगीत का इस्तेमाल न किया जाए।

योगी आदित्यनाथ ने यह भी निर्देश दिए कि शारदीय नवरात्र में देवी स्थलों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया जाए। त्योहारों के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में बसों की संख्या बढ़ाने और यात्रियों के साथ अच्छा व्यवहार करने पर भी जोर दिया गया।

उन्होंने यह सुनिश्चित करने को कहा कि डग्गामार और खस्ताहाल बसों का इस्तेमाल न हो और दिवाली पर पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त गैस सिलिंडर उपलब्ध कराया जाए।

मुख्यमंत्री ने रेलवे ट्रैक पर गैस सिलिंडर या पत्थर रखने जैसी घटनाओं को साजिश की आशंका बताते हुए पुलिस को रेलवे के साथ मिलकर इंटेलिजेंस तंत्र को मजबूत करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि ग्राम चौकीदारों को और अधिक सक्रिय किया जाए और अवैध मांस बिक्री या स्लॉटर हाउस के संचालन को सख्ती से रोका जाए। धार्मिक स्थलों के आसपास मांस और मदिरा की दुकानें न हों, इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। साथ ही, अवैध शराब और खाद्य पदार्थों में मिलावट के खिलाफ भी सख्त अभियान जारी रखें।

महिला सुरक्षा को लेकर सीएम योगी ने “मिशन शक्ति” के पांचवें चरण की शुरुआत का जिक्र करते हुए कहा कि महिला बीट अधिकारी, आशा, एएनएम, और बीसी सखियों को ग्राम सचिवालयों में महिलाओं को सरकारी योजनाओं की जानकारी दें। उन्होंने राजस्व वादों के निस्तारण में लापरवाही बरतने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments