Friday, October 18, 2024
HomeELECTIONJammu Kashmir Exit Poll: एग्जिट पोल्स के नतीजे आए, जम्मू-कश्मीर में NC-कांग्रेस...

Jammu Kashmir Exit Poll: एग्जिट पोल्स के नतीजे आए, जम्मू-कश्मीर में NC-कांग्रेस का पलड़ा भारी

Jammu Kashmir Exit Poll: जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों के एग्जिट पोल्स में कांग्रेस और एनसी सबसे आगे हैं. Peoples Puls के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 46 से 50 यानी बहुमत मिलने का अनुमान जताया गया है.

वहीं दैनिक भास्कर ने 35 से 40 यानी त्रिशंकु सरकार का अनुमान लगाया है। और वहीं इंडिया टुडे और सी वोटर ने 40 से 48 सीटें मिलने का अनुमान जताया है. इन एग्जिट पोल्स के नतीजों की मानें तो जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और एनसी की सरकार बनने का अनुमान है.

वहीं हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आए ज्यादातर एग्जिट पोल में यह संभावना जताई गई है कि कांग्रेस पूर्ण बहुमत की सरकार बना सकती है. दूसरी तरफ, अधिकतर एग्जिट पोल ने जम्मू-कश्मीर में खंडित जनादेश का अनुमान व्यक्त किया है.

‘इंडिया टुडे-सी वोटर’ के एग्जिट पोल में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस का गठबंधन जम्मू-कश्मीर में बहुमत के करीब पहुंच सकता है. इस गठबंधन को 40-48 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है तथा भाजपा के खाते में 27-32 सीट जाने की संभावना जताई गई है. पीडीपी को छह से आठ सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है.

‘रिपब्लिक-मैट्रिज’ के एग्जिट में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर में भाजपा को 28-30 सीट मिल सकती हैं तथा नेशनल कांफ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन के खाते में 31-36 सीट जा सकती हैं. इस सर्वे में पीडीपी को पांच से सात तथा अन्य को आठ से 16 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है.

‘दैनिक भास्कर’ के सर्वेक्षण में संभावना जताई गई है कि जम्मू-कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन को 35 से 40 और भाजपा को 20-25 सीट मिल सकती हैं. इसमें पीडीपी को चार से सात और अन्य को 12-16 सीट मिलने का अनुमान है.

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के ‘एग्जिट पोल’ के नतीजों को खारिज करते हुए कहा कि आठ अक्टूबर को होने वाली मतगणना के आंकड़े ही मायने रखेंगे.

उमर ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘मैं चकित हूं कि टीवी चैनल एग्जिट पोल को लेकर परेशान हैं, खासकर हाल के आम चुनावों में नाकामी के बाद. मैं टीवी चैनलों, सोशल मीडिया, व्हाट्सएप आदि पर होने वाले सभी शोरगुल को नजरअंदाज कर रहा हूं, क्योंकि केवल आठ अक्टूबर के आंकड़े ही मायने रखेंगे. बाकी सब बस टाइम पास है.’

ज्यादातर ‘एग्जिट पोल’ में नेशनल कॉन्फ्रेंस को सबसे बड़ी पार्टी के रूप में दिखाया गया है, उसके बाद भाजपा को सीट मिलने की संभावना जताई है.

‘रिपब्लिक-मैट्रिज’ के एग्जिट पोल में हरियाणा में कांग्रेस को 55-62 सीट तथा भाजपा को 18-24 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है. इस सर्वेक्षण में यह भी कहा गया है कि इनेलो को तीन से छह तथा जजपा को शून्य से तीन सीट मिल सकती हैं तथा अन्य के खाते में दो से पांच सीट जा सकती हैं.

‘दैनिक भास्कर’ के सर्वेक्षण के अनुसार, हरियाणा में कांग्रेस को 44-54 सीट तथा भाजपा को 19-29 सीट मिल सकती है. इनेलो को एक से पांच तथा अन्य को चार से छह सीट मिलने का अनुमान है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments