Friday, October 18, 2024
HomeINDIAHaryana 2024: हरियाणा में कांग्रेस क्यों हारी? मंंथन के बाद राहुल बोले-...

Haryana 2024: हरियाणा में कांग्रेस क्यों हारी? मंंथन के बाद राहुल बोले- नेताओं के निजी हितों ने पार्टी को झुकाया

Haryana 2024: हरियाणा में कांग्रेस क्यों हारी? इस हार को लेकर कांग्रेस पार्टी की समीक्षा बैठक हुई, जिसमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने स्थानीय नेताओं पर नाराज़गी जताई। बैठक बेनतीजा रही।

Haryana 2024: हरियाणा चुनाव 2024: हरियाणा चुनाव के नतीजों में बीजेपी ने तीसरी बार जीत हासिल की है, जबकि कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है।

इस हार को लेकर कांग्रेस पार्टी की समीक्षा बैठक हुई, जिसमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने स्थानीय नेताओं पर नाराज़गी जताई और कहा कि उन्होंने अपने निजी हितों को ज़्यादा महत्व दिया। यह बैठक कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर हुई, जिसमें पार्टी के वरिष्ठ नेता मौजूद थे।

सूत्रों के अनुसार, हरियाणा चुनाव में हार के कारणों पर चर्चा करने के लिए इस बैठक में पार्टी अध्यक्ष और नेता विपक्ष राहुल गांधी के साथ संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष उदय भान, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, प्रभारी दीपक बाबरिया और हरियाणा के पर्यवेक्षक अशोक गहलोत भी उपस्थित थे। बताया जा रहा है कि यह बैठक बेनतीजा समाप्त हो गई। हार की समीक्षा के लिए एक कमेटी बनाई जाएगी।

हरियाणा चुनाव में पार्टी की हार पर राहुल गांधी ने कड़ी प्रतिक्रिया दी और कहा कि हरियाणा में नेताओं के निजी हित पार्टी के हित से ऊपर रहे, जिस कारण पार्टी का प्रदर्शन कमजोर हुआ। बैठक में राहुल गांधी स्थानीय और राज्य नेतृत्व से अधिक नाराज दिखे।

कांग्रेस की यह बैठक ज्यादा लंबी नहीं चली और मात्र आधे घंटे में खत्म हो गई। कांग्रेस नेता अजय माकन ने बताया कि हार के कारणों पर चर्चा की गई।

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कुमारी सैलजा के मतभेदों का ज़िक्र करते हुए माकन ने कहा कि हार के कई कारण हैं, जो चुनाव आयोग से लेकर नेताओं के बीच मतभेद तक फैले हुए हैं। इन सभी बिंदुओं पर चर्चा की गई और आगे भी चर्चा होगी।

हरियाणा चुनाव: कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुकाबला कड़ा रहा, किन मुश्किलों का सामना कर रहे हैं दोनों दल?

अजय माकन ने बैठक के बाद कहा कि इतना बड़ा उलटफेर हुआ है कि एग्जिट पोल और तमाम सर्वे गलत साबित हुए। आधे घंटे की बैठक में किसी निष्कर्ष तक पहुंचना संभव नहीं था। आज की बैठक में आगे की रणनीति पर चर्चा हुई और आगे की जानकारी केसी वेणुगोपाल देंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments