Friday, October 18, 2024
HomeINDIAAssembly Polls Dates: महाराष्ट्र में एक फेज़ में 20 नवंबर और झारखंड...

Assembly Polls Dates: महाराष्ट्र में एक फेज़ में 20 नवंबर और झारखंड में दो चरणों में 13 और 20 नवंबर होगी पोलिंग, नतीजे 23 नवंबर को 

Assembly Polls Dates: महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो चुका है। महाराष्ट्र में 20 नवंबर को एक चरण में मतदान होगा, जबकि झारखंड में दो चरणों में, 13 नवंबर और 20 नवंबर को, मतदान होगा। दोनों राज्यों के चुनाव नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

झारखंड विधानसभा चुनाव का शेड्यूल

पहला चरण
अधिसूचना: 18 अक्तूबर
नामांकन की आखिरी तारीख: 25 अक्तूबर
नामांकन पत्रों की जांच: 28 अक्तूबर
नाम वापसी: 30 अक्तूबर
मतदान: 13 नवंबर
मतगणना: 23 नवंबर

दूसरा चरण
अधिसूचना: 22 अक्तूबर
नामांकन की आखिरी तारीख: 29 अक्तूबर
नामांकन पत्रों की जांच: 30 अक्तूबर
नाम वापसी: 1 नवंबर
मतदान: 20 नवंबर
मतगणना: 23 नवंबर

महाराष्ट्र में चुनावी तैयारियां:
कांग्रेस नेता इमरान प्रतापगढ़ी ने महाराष्ट्र में एक चरण में चुनाव कराने के फैसले का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को अपने मुद्दों को हल करने का पर्याप्त समय दिया गया है। महाविकास अघाड़ी पूरी तरह से तैयार है और भाजपा के लिए राज्य में जीतना मुश्किल होगा। एनसीपी नेता अनिल देशमुख ने भी सीटों के बंटवारे की जल्द घोषणा की बात कही और विश्वास जताया कि महाविकास अघाड़ी की जीत होगी।

झारखंड में चुनावी उत्साह:
झारखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा कि इस बार चुनाव 2019 की तुलना में एक माह पहले हो रहे हैं, लेकिन पार्टी पूरी तरह से तैयार है। उन्हें विश्वास है कि मतदान प्रतिशत में इजाफा होगा और अधिक लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। वहीं, कांग्रेस नेता केशव महतो ने कहा कि झारखंड के लोग फिर से गठबंधन सरकार को चुनने के लिए तैयार हैं।

उपचुनाव की तारीखें भी घोषित:
चुनाव आयोग ने 48 विधानसभा सीटों और 2 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव की भी घोषणा की है। इनमें केरल की वायनाड लोकसभा सीट और महाराष्ट्र की नांदेड़ लोकसभा सीट शामिल हैं। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, पंजाब और कई अन्य राज्यों की विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे।

चुनाव प्रक्रिया पर निगरानी:
मुख्य चुनाव आयुक्त ने निष्पक्ष चुनाव कराने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी की शिकायतों पर सख्त कार्रवाई होगी। सभी एयरपोर्ट और चेक पोस्ट पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी और 24 घंटे संयुक्त टीमों द्वारा चेकिंग की जाएगी।

महाराष्ट्र और झारखंड दोनों राज्यों में चुनावी माहौल गर्म है और सभी राजनीतिक दल अपनी तैयारियों में जुट गए हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments