Thursday, September 19, 2024
HomeBIG STORYAyushman Bharat: 6 करोड़ बुज़ुर्गों पर तोहफ़े की बारिश, 70 का टार्गेट...

Ayushman Bharat: 6 करोड़ बुज़ुर्गों पर तोहफ़े की बारिश, 70 का टार्गेट अचीव करें, पाएं 5 लाख का मुफ़्त इलाज़

Ayushman Bharat: भारत सरकार ने बुज़र्गों पर राहत की बारिश की है। इसके तहत 70 की उम्र का टार्गेट अचीव करने पर मुफ़त में 5 लाख का हेल्थ इंश्योरेंस हासिल मिलेगा।

कैबिनेट बैठक पर फैसला सुनाते हुए केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि यह बहुत बड़ा फैसला है। इस फैसले में बहुत बड़ी मानवीय सोच है। बुजुर्गों को 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी और इससे देश के 4.5 करोड़ परिवार कवर होंगे। 6 करोड़ लोगों को फायदा होगा।

मोदी सरकार ने 70 साल से ऊपर के बुजुर्गों को तोहफा दिया है। केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के तहत पांच लाख रुपये के मुफ्त इलाज की घोषणा की है। केंद्र सरकार ने 70 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत के अंतर्गत लाने का निर्णय लिया है। इस योजना के अंतर्गत अब 70 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी लोग शामिल होंगे, चाहे उनकी आर्थिक स्थिति कुछ भी हो।

नरेंद्र मोदी ने कमिटमेंट जताई थी कि 70 साल से ज़्यादा उम्र के सभी वरिष्ठ नागरिकों को आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना के तहत कवरेज दिया जाए। यानी जो परिवार आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना के तहत कवर नहीं हैं, उनमें भी मौजूद 70 साल से ज़्यादा उम्र के लोगों को कवर किया जाएगा।

नई कैटेगरी बनेगी, जिससे 70 साल से अधिक उम्र के लोगों को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज मिलेगा। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इस योजना के तहत 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों सहित लगभग 4.5 करोड़ परिवार शामिल होंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments